घरेलू तरीकों से पाएं नसों के दर्द से निजात, घर बैठे करें इलाज

घरेलू तरीकों से पाएं नसों के दर्द से निजात, घर बैठे करें इलाज

सेहतराग टीम

आज के समय में हम अक्सर कई ऐसे कार्य करते हैं जो हमें परेशानियों में डाल देता है। उन्हीं में एक है गलत अवस्था में बैठना। इससे हमारे नसों में दर्द होने लगता है। यह दर्द काफी सामान्य होता है इसलिए इस पर कोई ज्यादा ध्यान नहीं देता है। वहीं यह इस समस्या से तकरीबन हर व्यक्ति पीड़ित होता है। क्योंकि कई घंटों तक एक ही पोजिशन में बैठने से नसें दर्द होने लगती है। यह सामान्य रुप से थोड़ी देर में सही हो जाता है लेकिन कई बार यह ठीक नहीं होता है तो इसका इलाज फिजियोथेरेपी या दवाओं के द्वारा किया जाता है, जो काफी मंहगा विकल्प है। मंहगा होने के कारण कई लोग इसका इलाज नहीं करवा पाते हैं। ऐसी स्थिति में आज हम आपको बताएंगे कि आखिर सस्ते और घरों में उपस्थित चीजों से कैसे इसका इलाज करें, तो आइए जानते है कुछ घरेलू उपायों के बारे में-

पढ़ें- दवा नहीं घरेलू उपायों से दूर करें मस्से, जानें कितने कारगर हैं ये तरीके

नसों में दर्द का घरेलू उपचार

ऐसा जरूरी नहीं है कि नसों में दर्द को दूर करने के लिए आपको दवा ही लेनी पड़ेगी। अगर किसी सामान्‍य कारण या गलत जीवनशैली की वजह से नसों में दर्द हो रहा है तो आप घरेलू तरीकों से ही इस दर्द से निजात पा सकते हैं।

नसों में दर्द का घरेलू उपाय है योग और स्‍ट्रेचिंग

नियमित एक्‍सरसाइज से मांसपेशियां दुरुस्‍त रहती हैं। कई अध्‍ययनों में भी ये बात सामने आई है कि योग और स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज से नसों में दर्द कम होने में मदद मिलती है। साइटिक नर्व पेन के लिए स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग से दर्द कम होता है और मांसपेशियों में लचीलापन एवं संतुलन बढ़ता है।

नसों में दर्द का घरेलू उपचार है विटामिन बी12

विटामिन बी खासतौर पर विटामिन बी12 लाल रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है और हड्डियों एवं नसों को स्‍वस्‍थ रखता है। इसकी कमी की वजह से भी नसों में दर्द हो सकता है। अंडे, दूध और अन्‍य दूध से बने उत्‍पादों में विटामिन बी12 पाया जाता है। अपने आहार में विटामिन बी12 को शामिल करें।

शराब से दूर रहें

शराब की वजह से नसों में दर्द बढ़ सकता है। इसका असर आपकी दवाओं पर भी पड़ सकता है। वहीं तंबाकू नसों में खून की आपूर्ति और नसों के ठीक होने की गति को धीमा कर देता है। इसलिए नसों में दर्द से ग्रस्‍त व्‍यक्‍ति को इन दोनों चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

नसों के दर्द के लिए घरेलू उपाय है हल्‍दी

हल्‍दी में मौजूद करक्‍यूमिन नामक तत्‍व भी दर्द और रुमेटाइड आर्थराइटिस के इलाज में उपयोगी है। अध्‍ययनों में सामने आया है कि करक्‍यूमिन नसों में दर्द से राहत दिलाता है। चाय, सब्‍जी या दूध में हल्‍दी मिलाकर ले सकते हैं। इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेटिव, एंटी-इंफ्लामेट्री और नसों को सुरक्षा प्रदान करने वाले गुण होते हैं।

एक्‍यूपंक्‍चर से नसों का दर्द कैसे ठीक करें

नसों में दर्द से राहत पाने के लिए एक्‍यूपंक्‍चर चिकित्‍सा पद्धति की भी मदद ली जा सकती है। प्रभावित हिस्‍से की त्‍वचा की अंदरूनी सतह में सुइयों को लगाया जाता है। इससे शरीर एंडोर्फिन और अन्‍य दर्द निवारक हार्मोन रिलीज करता है जिससे दर्द से राहत मिलती है।

नसों के दर्द का तेल

ब्‍लड प्रेशर के साथ-साथ दर्द को कम करने में यूकेलिप्‍टस का तेल लाभकारी है। आपको बस इस तेल को सूंघना होता है या किसी अन्‍य तेल में मिलाकर इससे मालिश भी कर सकते हैं। अदरक का तेल और लैवेंडर ऑयल भी नसों में तनाव और दर्द को दूर करने में लाभकारी है।

नसों में दर्द की समस्‍या से निजात पाने के लिए ऊपर बताए गए सभी उपाय बहुत आसान हैं और आप अपनी सहुलियत के हिसाब से इन्‍हें अपना सकते हैं।

नसों में दर्द का कारण

चोट लगने, स्‍ट्रोक, नसों तक खून की आपूर्ति न होने, साइटिका, मल्‍टीपल स्‍केलेरोसिस, ज्‍यादा शराब पीने, कैंसर या इसके इलाज की प्रक्रियाओं जैसे कि रेडिएशन, सर्जरी या कीमोथेरेपी, विटामिन बी12 या विटामिन बी1 की कमी, कुछ दवाओं, एचआईवी, दाद या डायबिटीज के कारण नसों में दर्द हो सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

इन घरेलू उपायों से पाएं मौसमी खांसी से निजात

कोरोना के खिलाफ महाअभियान: ICMR ने दी भोपाल की कंपनी को टेस्ट किट बनाने की अनुमति

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।